सूचकांक क्या है? डॉव, एसएंडपी 500 और नैस्डैक के बारे में विस्तार से समजे। || What’s an Index? The Dow, S&P 500, and Nasdaq Explained

आपने संभावित रूप से समाचार संवाददाताओं को चीजों को समान रूप से कहते सुना है, डॉव 100 अंक ऊपर है, या एसएंडपी पांच अंक नीचे है।  


लेकिन इसका क्या मतलब है?  
   डॉव, एसएंडपी 500, और नैस्डैक  स्टॉक मार्केट इंडेक्स के उदाहरण है।  एक शेयर बाजार सूचकांक प्रदर्शन के शेयरों के संग्रह को मापता है।  इन शेयरों को सामूहिक रूप से मापने से, यह संकेत मिलता है कि समग्र बाजार केवल प्रदर्शन वाले एकल स्टॉक को देखने की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।  इसे इस तरह से सोचें: यदि आप सिर्फ एक चीज पर बहुत ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको बड़ी तस्वीर की अच्छी समझ नहीं हो सकती है।  
 
    यही कारण है कि इंडेक्स का प्रदर्शन व्यक्तिगत शेयरों के प्रदर्शन की तुलना में पूरी जानकारी प्रदान करता है - सूचकांक एक पूरे के रूप में शेयर बाजार के एक व्यापक स्वरूप प्रदान करते हैं।  
   पहला सूचकांक डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एडवरटाइजिंग था, जो 1896 में प्रकाशित हुआ था। फाइनेंशियल रिपोर्टर चार्ल्स डाउ ने उस समय के सबसे बड़े शेयरों में से 12 की अनुमानित कीमतों को जोड़ा और कुल मिलाकर 12 को विभाजित किया।  
   आज, अमेरिकी में सबसे बड़ी सफल कंपनियों में से 30 डॉव शामिल हैं। ये कंपनियां एक्सपर्टस्टो द्वारा हस्तनिर्मित हैं जो विभिन्न प्रकार के उद्योगों का प्रतिनिधित्व करती हैं।  इनमें से कुछ कंपनियां औसतन अन्य की तुलना में प्रभावित करती हैं, हालांकि, क्योंकि कई सूचकांक भारित हैं।  ग्रेड की तरह भार करने के विचार के बारे में सोचें: एक अंतिम परीक्षा आपके ग्रेड का एक बड़ा हिस्सा दैनिक गृहकार्य की तुलना में बनाने जा रही है।  डॉव में, उच्च कीमतों वाली कंपनियों को अधिक वजन दिया जाता है।  2018 में, बोइंग, इंडेक्स का सबसे अधिक कीमत वाला स्टॉक है, जो इंडेक्स का लगभग 9% है, जबकि सबसे कम महंगा स्टॉक फाइजर, इंडेक्स का केवल 1% था।  इसलिए बोइंग की कीमत में बदलाव से डॉव पर ज्यादा असर पड़ेगा अगर फाइजर की कीमत बदल गई।  
    जबकि डॉव सबसे पुराना और सबसे प्रसिद्ध है, कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसका माप समग्र मार्केटथान एस एंड पी 500 का कम प्रतिनिधि है, भले ही वे अक्सर एक दूसरे के समान प्रदर्शन करते हैं।  एसएंडपी 500, अमेरिका में सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली  कंपनी के प्रदर्शन को मापता है, इसके व्यापक प्रदर्शन के कारण, कुछ लोगों का मानना ​​है कि S & P 500 अमेरिकी शेयर बाजार का सबसे अच्छा माप है।  एस एंड पी 500 को मार्केट कैप द्वारा वेट किया जाता है।  मार्केट कैप एक कंपनी के बकाया शेयरों की संख्या है जो प्रति शेयर मूल्य से गुणा होती है। 
      इस वजह से, सबसे बड़े बाजार मूल्य वाली कंपनियों का एसएंडपी 500 के औसत पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। नैस्डैक कंपोजिट, जिसे अस्थिस नैस्डैक भी कहा जाता है, में 3,000 या तो ऐसी कंपनियां शामिल हैं जो नैस्डैक एक्सचेंज पर कारोबार करती हैं।  नैस्डैक में अन्य सूचकांकों के साथ अधिक छोटे कम्पनिस्टेन शामिल हैं, लेकिन इसमें ऐप्पल, अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट और वर्णमाला जैसी कई सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियां भी शामिल हैं।  

      क्योंकि लगभग आधी कंपनियाँ तकनीकी हैं, नैस्डैक को व्यापक रूप से प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए एक बेहतर गेज माना जाता है।  इनमें से कुछ कंपनियों में डॉव, एस एंड पी 500, या दोनों शामिल हो सकते हैं।  प्रत्येक इंडेक्स यह मापने में मदद करता है कि समग्र बाजार जो प्रतिभूतियों के प्रदर्शन के माध्यम से इसे ट्रैक करता है।  हालांकि बाजार दिन-प्रतिदिन भिन्न हो सकता है, साल-दर-साल, सूचकांकों के ऐतिहासिक प्रदर्शन से पता चलता है कि समय के साथ, स्टॉकमार्केट का उदय होता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां