निवेश मूल बातें: स्टॉक्स || Investing Basics: Stocks

         डराता या जटिल लग सकता है।, यही कारण है कि मूल तरीकों को सीखना महत्वपूर्ण है। जिससे आप जोखिम को कम कर सकते हैं और अच्छी मात्रा में अभ्यास के बाद खुद को बचा सकते हैं।  सीखने से आप प्रशिक्षण के पहिये को हटा सकते हैं। और वास्तव में सवारी करना शुरू कर सकते हैं जिस तरह से सड़कें बदल सकती हैं अच्छे दिन और बुरे दिन होंगे और सवारी सीखने के दौरान आपको टूर डे फ्रांस में एक जगह की गारंटी नहीं है। बाइक की सवारी आपको मिल सकती है।  जहां  आप कुछ तेज़ी से आगे बढ़ना चाहते हैं,
शेयर :

    आइए बुनियादी बातों से शुरू करें और सबसे आम निवेश शेयरों में से एक पर नज़र डालें एक शेयर एक कंपनी के आंशिक स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करता है। जब आप एक शेयर खरीद रहे हैं। जो आप एक कंपनी के एक हिस्से के लिए एक टुकड़ा खरीद रहे हैं।  आप कंपनी की संपत्ति का एक छोटा सा हिस्सा साझा करते हैं। और इसकी भविष्य की कमाई पर दावा करते हैं दो तरीके हैं। जिनसे आप स्टॉक में निवेश करके पैसा कमा सकते हैं 
       
      पहला स्टॉक प्रशंसा के माध्यम से है। जब एक शेयर आप खुद ऊपर जाते हैं।  मूल्य में अगर एक निवेशक ने एक मूल्य पर स्टॉक खरीदा और कीमत बढ़ गई तो निवेशक किसी अन्य निवेशक को स्टॉक को बेचकर अधिक कीमत पर पैसा कमा सकता है।
        
       दूसरा तरीका लाभांश के माध्यम से है।  यह कुछ शेयरों द्वारा जारी किया गया आवधिक भुगतान है।  लाभांश एक कंपनी के लिए अपनी कमाई का एक हिस्सा शेयरधारकों को देने का एक तरीका है।,
        यहां एक उदाहरण है कि स्टॉक कैसे काम करते हैं, बुल फ्लैग साइकलिंग नामक एक कंपनी है यह कंपनी वास्तव में अच्छी बाइक बनाती है। बाइक वास्तव में इतनी अच्छी हैं कि कंपनी का विस्तार करना चाहती है।  इसलिए यह दुनिया भर के लोगों को और अधिक बाइक बेच सकता है। ऐसा करने के लिए कंपनी को धन जुटाने की आवश्यकता है, जिसे पूंजी के रूप में भी जाना जाता है, कुछ तरीके हैं जिससे यह कंपनी ऐसा कर सकती है। कि यह एक ऋण निकाल सकता है। लेकिन इसका मतलब होगा कि एक महत्वपूर्ण राशि लेना  ऋण की राशि या यह स्टॉक जारी करने के द्वारा स्टॉक के शेयरों को जारी कर सकता है। जिसे सार्वजनिक कहा जाता है  कंपनी ऋण में जाने के बिना पैसे जुटा सकती है बजाय यह स्वामित्व के शेयरों को बेचती है  और निवेशकों को भविष्य की कमाई पर दावा करती है।
        
      ओ आइए एक विशिष्ट निवेशक से मिलें, हमारा निवेशक वह है जिसके पास थोड़ा अतिरिक्त नकदी है।, वह एक ऐसे निवेश की तलाश में है  जिसमें बचत खाते की तुलना में बेहतर रिटर्न देने की क्षमता है। और वह एक शेयर में निवेश के उच्च जोखिमों को स्वीकार करने के लिए तैयार है जिसे वह बैल झंडा समझता है।  साइक्लिंग एक आशाजनक कंपनी है।, जिसके बढ़ने की संभावना है। क्योंकि वह सोचती है। कि एक शेयर खरीदना एक अच्छा निवेश होगा, इसलिए एक शेयर की लागत से कंपनी को 1 मिलियन डॉलर जुटाने का फैसला होता है। और इसके 1000 शेयर जारी करने का फैसला होता है।
        क्योंकि प्रत्येक शेयर  कंपनी के मूल्य के एक अंश का प्रतिनिधित्व करता है। और प्रत्येक शेयर में 1000 शेयरों में से एक का 1000 वें हिस्से की तरह प्रतिनिधित्व करता है। क्योंकि कंपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश या आईपीओ में 1 मिलियन डॉलर जुटा रही है।, प्रत्येक शेयर का मूल्य शुरू में $ 1,000 माना जाएगा चलो मान लें '  आईपीओ के बाद टी परिवर्तन इसलिए हमारे निवेशक ने $ 1000 के लिए अपने ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से खुले बाजार में एक शेयर खरीदा अब आइए देखें कि उनके साथ क्या हो सकता है।
        
       यदि कंपनी अच्छा करती है और मुनाफे में वृद्धि होती है। तो कंपनी के मूल्य में वृद्धि होने की संभावना है। परिणाम स्वरूप स्टॉक मूल्य में वृद्धि हो सकती है। और साथ ही साथ स्टॉक की कीमत भी बढ़ जाती है , हमारे निवेशक अब अपने शेयरों को दूसरे को बेचकर लाभ कमा सकते हैं।  शेयर बाजार में निवेशक हालांकि अगर कंपनी के उपक्रमों की योजना के अनुसार नहीं जाते हैं। तो इसका मूल्य घट सकता है। और इसलिए स्टॉक की कीमत अगर ऐसा होता है। तो हमारे निवेशक पैसे खो सकते हैं यदि वह शेयर में निवेश करने के लिए वर्तमान मूल्य को बेचने का फैसला करता है।  
       बाजार का मूल लक्ष्य यह है कि कीमतें कम होने पर खरीदें और एक बार बेचने के लिए कीमतें ऊंची हों, लेकिन शेयर बाजार में स्टॉक हमेशा ऊपर नहीं जाते हैं, कभी-कभी वे एक ही रहते हैं और कभी-कभी वे नीचे जाते हैं और कभी-कभी कीमतों में तेजी से बदलाव होता है। क्योंकि इस शेयरों को माना जाता है 
       
      अन्य ऐतिहासिक रूप से सुरक्षित निवेशों की तुलना में बॉन्ड या सीडी जैसे जोखिम वाले निवेशक हालांकि शेयर बाजार में वापस आते रहते हैं, क्योंकि इस बढ़े हुए जोखिम के साथ अधिक से अधिक रिटर्न के लिए दुख की संभावना है।
         ओआरएस जोखिम को कम करने के लिए सावधानी बरतने की कोशिश करते हैं, जैसे कि विभिन्न कंपनियों में पैसा लगाने और स्टॉक के साथ अन्य निवेश करने और नीचे और बग़ल में बाज़ार की ट्रेडिंग रणनीतियों को सीखने के लिए उनके पोर्टफोलियो में विविधता को जोड़कर एक निवेश योजना बनाने के लिए, अब आप कुछ मूल बातों के बारे में जानते हैं  शेयरों में निवेश करना, लेकिन यह केवल शुरुआत है कि आप अधिक जान सकते हो इसलिये हमारे साथ बने रहे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां