ऑप्शनकी समाप्ति पर क्या होता है? || What Happens to Options at Expiration? 

 इस पोस्ट में, हम ऑप्शन और अधिकारों के दायित्वों पर चर्चा करेंगे, पैसे से बाहर होना, असाइनमेंट से कैसे बचें, और कुछ जोखिमों से आपको अवगत होना चाहिए।
 
  नमस्कार, मेरा नाम प्रताप है,
  तो डेक्सपिरेशन की तारीखें क्या हैं?  
 
       समय सीमा समाप्त होने का विकल्प व्यापार बंद हो जाता है।  यह आमतौर पर प्रत्येक महीने के तीसरे शुक्रवार को हो जाता है, जो कि विकल्पहीन अनुबंधों का होता है। 
         हालाँकि, साप्ताहिक विकल्प नामक ऑर्थो कॉन्ट्रैक्ट्स हैं, जो प्रत्येक शुक्रवार को हो सकते हैं।  अब क्या होता है त विकल्प की स्थिति इस बात पर निर्भर करती है कि क्या कोई विकल्प लंबा है या छोटा है और यदि वह विकल्प विषय में या धन से बाहर है।  विकल्प के खरीदार के पास थेरैपी है, लेकिन स्टॉकैट को एक निश्चित समय में खरीदने या बेचने की बाध्यता नहीं है - समाप्ति।  
          
        वे उस समाप्ति के माध्यम से किसी भी समय कर सकते हैं।  विक्रेता के पास एक विशेष मूल्य पर एक शेयर खरीदने या बेचने की बाध्यता होती है जो समाप्ति के माध्यम से मांग करती है।  तो चलिए बात करते हैं कि थीम के लिए विकल्प का मतलब क्या है या पैसे से बाहर होना चाहिए।  अब जब हम कॉल देखते हैं, अगर स्टॉक की कीमत स्ट्राइक से ऊपर है, तो यह पैसे में होगा।  
         जबकि अगर स्टॉक स्ट्राइक इस स्ट्राइक के नीचे है, तो वह विकल्प पैसे से बाहर होगा।  अब जब हम पुट को देखते हैं, तो यह मूल रूप से फ़्लिप हो जाता है।  जब स्टॉक स्ट्राइक स्ट्राइक के नीचे होता है, तो वह विकल्प पैसे में होगा।  और फिर जब स्टॉकप्रीस हड़ताल से ऊपर होता है, तो वह विकल्प पैसे से बाहर होगा।  जब कोई विकल्प पैसे का होता है, तो हमें चर्चा और व्यायाम की आवश्यकता होती है।  विक्रेता के लिए, विषय में एक विकल्प सौंपा जा सकता है।  इसका मतलब है कि विक्रेता को एक कॉल वास्तव में स्टॉक बेचना होगा।  
         
       अपूत के मामले में, वास्तव में स्टॉकअपॉन असाइनमेंट खरीदना होगा।  अब विकल्प के बायर के मामले में, अगर वे समाप्ति से पहले उस प्रस्ताव को बंद नहीं करते हैं, कि पैसे के विकल्प में शायद स्वचालित रूप से व्यायाम किया जाता है, जहां यह माना जाता है कि विकल्प का खरीदार वास्तव में स्टॉक के मामले में स्टॉकपोजिशन लेना चाहता है  
       कॉल, या पुट के मामले में, वास्तव में आश्रय स्टॉक की स्थिति पर ले जाना चाहते हो सकता है।  आइए एक उदाहरण के लिए एक लंबी कॉल करें।  मान लें कि खरीदार विकल्प $ 50 का स्ट्राइक मूल्य और स्टॉक मूल्य 52 पर है। वह विकल्प पैसे में होगा।  अब उस विकल्प के खरीदार कुछ चीजें जो वे कर सकते हैं।
        
        वे विकल्प को बेचने के लिए चुन सकते हैं, उम्मीद है कि लाभ में।  वे गोटो की समाप्ति के विकल्प की अनुमति दे सकते हैं, जिस स्थिति में, यदि यह अभी भी है, तो यह विकल्प स्वतः ही प्रयोग में लाया जा सकता है।  अब उस विकल्प के खरीदार के पास खाते में पर्याप्त धनराशि होती है जो व्यायाम करती है।  $ 50 की हड़ताल के मामले में, प्रति अनुबंध $ 5,000 होगा, क्योंकि प्रत्येक अनुबंध 100 शेयरों का प्रतिनिधित्व करता है।  उस व्यायाम के लिए ब्रोकरेजचार भी हो सकते हैं।  
        अब एक शॉर्ट पुट के एनेक्सप्लम को देखते हैं।  अब यह उस विकल्प का एक बाध्यता विक्रेता है।  उन्होंने $ 50 पर स्टॉक खरीदने के लिए एक दायित्व लिया।  यदि शेयर की कीमत 48 है, तो वह विकल्प पैसे में भी है।  वे टोबेयू को $ 50 पर स्टॉक करने के लिए बाध्य करते हैं।  वे संभावित लॉसबीम समाप्ति के लिए उस विकल्प को बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं, इस प्रकार उस स्टॉक को खरीदने की बाध्यता को हटा सकते हैं।  
        
        यदि वे इसे समाप्त करने की अनुमति देते हैं और यह अभी भी पैसा कमा रहा है, तो उन्हें उन शेयरों को $ 50 पर सौंपा जाएगा।  एक बार फिर, उन्होंने प्रति शेयर $ 50, इस मामले में, $ 5,000 प्रति अनुबंध, और वे शेयरों को साझा करेंगे, और यह संभावित परिणामी हानि पर होगा।  अब ध्यान रखें कि जब वे उन शेयरों का उपयोग करते हैं, तो कीमतें उस सप्ताह बदल सकती हैं जिसके परिणाम स्वरूप लाभ या हानि हो सकती है।  
        
        आइए ओर रणनीतियों के बारे में बात करते हैं।  उदाहरण के लिए, एक ऊर्ध्वाधर प्रसार।  यही कारण है कि एक बयसन्द एक ही एक्सपरिणविथ विभिन्न हमलों का एक विकल्प बेचता है।  उन अलग-अलग हड़तालों को लाभ को परिभाषित करने के साथ-साथ उस व्यापार में भी परिभाषित किया जाता है।  यह एक अनुबंध बनाने, जहां शेयरों को खरीदने या बेचने के लिए बाध्य करने के संभावित नुकसान को हटाता है।  लंबा विकल्प उस दायित्व की भरपाई में मदद करता है।  
           
          अब यदि कोई व्यक्ति निरुद्ध है, और आपके पास खाते में राशि नहीं है, तो आप वास्तव में मार्जिन पर होंगे और वास्तव में ब्याज का भुगतान करेंगे।  यदि आपके पास धन नहीं है, तो एक मई को उस पद को बंद करने के लिए मजबूर किया जा सकता है जैसे ही इसे सौंपा गया है।  

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां